Ideal Dental Care

ब्रशिंग और फ्लॉसिंग

प्लाक को हटाने और दांतों की सड़न से रोकने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए। उचित ब्रशिंग के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। यदि आपके कोई सवाल हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें

  • मुलायम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करें। वे आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बेहतर हैं। वे गम लाइन के नीचे से प्लाक को हटाना आसान बनाते हैं, जहां मसूड़ो का रोग शुरू होता है।
  • मटर के दाने जितना वह टूथपेस्ट की मात्रा का उपयोग करें जिसमें फ्लोराइड होता है। फ्लोराइड दांतों की बाहरी इनेमल परत को मजबूत करता है। यह दाँत को सड़ने से रोक सकता है और आपको भविष्य में सड़न से अधिक प्रतिरोध दे सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रश करने की दिनचर्या प्लाक को पूरी तरह से हटाने के लिए पूरे समय तक चलती है। हमारा सुझाव है कि आप कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें।
 
चरण 1

अपने टूथब्रश को अपने मसूड़ों से 45 डिग्री के कोण पर रखें।

चरण 2

कोमल दबाव लगाए और गोलआकर तरीके से ब्रश करें।

चरण 3

प्रत्येक दाँत की बाहरी, भीतरी और चबाने वाली सतहों को ब्रश करें।

चरण 4

अपने सामने के दांतों की अंदर की सतह से साफ़ करने के लिए अपने ब्रश की नोक का उपयोग करें।

चरण 5

अपनी जीभ और अपने तालु को ब्रश करके समाप्त करें।

अपने दांतों को कैसे फ्लॉस करें

आपको अपने दांतों को अच्छी तरह से दिन में कम से कम एक बार उन क्षेत्रों से प्लाक हटाने के लिए फ़्लॉस करना चाहिए जहा आपका टूथब्रश नहीं पहुंच सकता हैं। मसूड़ों की बीमारी और कई सड़न दांतों के बीच शुरू होती हैं। यही कारण है कि प्लाक और बैक्टीरिया जो इन दंत रोगों का कारण बनता है, उनको हटाने के लिए फ्लॉसिंग आवश्यक है। उचित फ्लॉसिंग के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, और यदि कोई सवाल हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

चरण 1

दिखाया गया तरीके से अपनी उंगलियों के चारों ओर 18 इंच फ्लॉस ले । अधिकांश इसे एक उंगली के चारों ओर लपेटा जाना चाहिए, और जैसे फ्लॉस का उपयोग किया जाता है, दूसरी उंगली इसे ले जाती है।

चरण 2

अपने दांतों के बीच लगभग एक इंच फ्लॉस का मार्गदर्शन करने के लिए अपने अंगूठे और आगे की ऊंगली का उपयोग करें।

चरण 3

फ्लॉस को कसकर पकड़े और धीरे-धीरे आपके दांतों के बीच फ्लॉस करे । फिर फ्लॉस को एक दांत से घुमा कर सी-शेप में करें और धीरे से अपने मसूड़ों के नीचे साफ़ करें।

चरण 4

प्रत्येक दांत के लिए दोहराते हुए, ऊपर और नीचे फ्लॉस से सफाई करें। हर दाँत के दोनों तरफ फ़्लॉस ज़रूर करें।