स्केलिंग और पॉलिशिंग

  • स्केलिंग और रूट प्लानिंग के बाद, आप कम लाल , कम खून निकलना और आपके मसूड़ों में कम सूजन देख सकते हैं। आपके दांत चिकना महसूस कर सकते हैं, और आपका मुंह का स्वाद और बेहतर महसूस करेगा। आपके गम स्वास्थ्य को उचित होमकेयर के साथ बनाए रखा जाना चाहिए, जैसा कि निर्देश दिया गया है, और नियमित रूप से प्रोफेशनल देखभाल कराये। आप देख सकते हैं कि गम टिश्यू ठीक हो और सूजन दूर हो जाये, दाँत की जड़ की अधिक सतह सामने आ जाएगी। यह पीरियडोंटल उपचार के बाद सामान्य चिकित्सा प्रक्रिया का हिस्सा है।
  • जब एनेस्थीसिया का उपयोग किया जाता है, तो आपके होंठ, दाँत, और जीभ अपॉइंटमेंट के बाद कुछ घंटों के लिए सुन्न हो सकते हैं। तब तक चबाने से बचें जब तक कि सुन्नता पूरी तरह से चले ना जाए। सुन्न होने पर अपनी जीभ या होंठ को काटने या जलाने के लिए आसान होता है।
  • गर्म या ठंडे तापमान, और / या मिठाइयों के लिए दांतों में अधिक सेंसिटिविटी होना असामान्य नहीं है। यह तब होता है जब गम का घाव भर रहा होता है और सिकुड़ जाता है। सेंसिटिविटी टूथपेस्ट के साथ प्रतिदिन दो बार ब्रश करने से या फ्लोराइड रिन्स का उपयोग करने से समय के साथ इसे कम करने में मदद मिल सकता है। यदि यह जारी रहता है, तो हम विशेष टूथपेस्ट की सलाह करेंगे जो सेंसिटिविटी को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • गम टिश्यू की उचित चिकित्सा के लिए लगातार और संपूर्ण दैनिक मौखिक स्वच्छता(ओरल हाइजीन) आवश्यक है। रेकमेंडेड प्रोडक्ट के साथ ब्रश करना, फ्लॉस करना और रिंस करना महत्वपूर्ण है। लिस्टरीन का उपयोग करें, यदि आपको बोला (प्रेस्क्रिब) जाय, तो क्लोरहेक्सिडिन।
  • उपचार के बाद पहले 24 घंटों के लिए कुरकुरे, मसालेदार या गर्म भोजन खाने से बचें।
  • गर्म नमक के पानी से कुल्ला (1 चम्मच गर्म पानी 1 कप गर्म पानी में) 2 से 3 बार प्रतिदिन तब तक करें जब तक कि आपके मसूड़े के घाव भर न जाये।
  • उपचार के दिन कोमल तरह से ब्रश करें यदि आपके मसूड़ों में तकलीफ है, ताकि फिर से बन रहे प्लाक को हटाने में मद्दद हो। अपने उपचार के अगले दिन से फ्लॉस करना शुरू करें। उपचार के बाद अगले दिन तक टूथपिक्स और इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश का उपयोग न करे।