रूट कैनाल ट्रीटमेंट

  • रूट कैनाल ट्रीटमेंट दांत और रूट कैनाल के कारण के आधार पर 1 से 3 अपॉइंटमेंट ले सकता है।
  • तब तक सावधान रहें जब तक एनेस्थीसिया (सुन्न होना) बंद न हो जाए। एनेस्थेटिक की अजीब भावना के कारण, बहुत से लोग अपने होंठ, गाल या जीभ के अंदर चबा लेते है, जिससे गंभीर नुकसान हो सकता है। नरम आहार की आग्रह की जाती है जब तक कि सुन्न चले न जाये। इसके अलावा, सुन्न चले जाने तक गर्म पेय या खाद्य पदार्थों से बचें।
  • प्रक्रिया के दौरान मसूड़ों में जलन हो सकता है। जिस साइट पर एनेस्थेटिक इंजेक्शन दिया गया था, वह भी कुछ दिनों के लिए अटपटा लग सकता है।
  • इन अपॉइंटमेंट्स में से किसी एक के बाद निम्नलिखित लक्षणों में से किसी का भी अनुभव होना संभव है: गर्म और / या ठंड के प्रति सेंसिटिविटी; दबाव के प्रति सेंसिटिविटी; और संभवतः सूजन। ज्यादातर मामलों में असुविधा की मात्रा और प्रभाव पहले 24-48 घंटों के भीतर नाटकीय रूप से कम हो जाएगी। ठंड, गर्म या यहां तक ​​कि सांस अंदर लेने वाली हवा में किसी भी सेंसिटिविटी को पूरी तरह से गायब होने में कई सप्ताह से कई सप्ताह लग सकते हैं। सबसे आम शिकायत दांत पर छूने, काटने, दोहन या चबाने पर दर्द की होती है। यह उपरोक्त में से किसी से भी परहेज करने और दूसरी तरफ खाने की सिफारिश की जाती है जब तक कि आपका डेंटिस्ट आपके दांत को परमानेंटली रिस्टोर नहीं करता है।
  • यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि कौन से लक्षण, यदि कोई हो, तो आप अनुभव कर सकते हैं और किस हद तक। कुछ मामलों में, दर्द की दवा और / या एंटीबायोटिक्स आवश्यक हो सकते हैं।
  • यदि आप अपने घर जाने के बाद सूजन या दर्द का अनुभव करते हैं, तो हमारे क्लिनिक को फोन करें; यह आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए आवश्यक हो सकता है और आपको एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपॉइंटमेंट्स के बीच दांत को सील करने के लिए एक अस्थायी फिलिंग का उपयोग किया जाएगा। कभी-कभी इस फिलिंग को पकड़ना मुश्किल होता है क्योंकि दांत गंभीर रूप से टूट जाता है। यदि फिलिंग बहार आती है, तो उसे फिर से भरवाने के लिए कृपया हमारे कलीनिक पर फोन करें। दांत को बिना फिलिंग के छोड़ने से संक्रमण हो सकता है।
  • भोजन करते समय दांत पर ज़्यादा दबाव न डाले, और फाइनल रेस्टोरेशन होने तक कठोर और चिपचिपे खाद्य पदार्थों को चबाने से बचें।
  • रूट कैनाल उपचार के दौरान, दांत को नर्व, ब्लड और नुट्रिएंट सप्लाई को हटा दिया जाता है। इससे दांत सख्त हो जाएगा और फ्रैक्चर होने का खतरा होता है जिसके परिणामस्वरूप दांत निकालने की आवश्यकता हो सकती है। दूसरी तरफ खाये, और कड़क, चिपचिपा खाद्य पदार्थों से बचें। ज्यादातर मामलों में, रूट कैनाल पूरा होने के बाद अपने दाँत की रक्षा के लिए एक पूर्ण कवरेज क्राउन (कैप) आवश्यक होगी।
  • कृपया निर्धारित मौखिक स्वच्छता निर्देशों का पालन करें 45 डिग्री कोण पर दिन में दो बार ब्रश करें और दांत के चारों, ओर सड़न और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए दिन में एक बार फ्लॉसिंग करें। अपनी अस्थायी फिलिंग के आसपास फ्लॉसिंग करते समय, अपने दांतों के बीच से फ्लॉस बाहर करने की बजाय स्लाइड करें ताकि आपकी फिलिंग बाहर न निकले।
  • सभी निर्धारित घर की देखभाल के निर्देशों का पालन करें जैसा कि निर्देशित किया गया है। उपचार की सफलता सीधे घर पर मौखिक स्वच्छता (एक्सीलेंट ओरल हाइजीन) और आपके डेंटिस्ट को नियमित फ़ॉलोअप पर निर्भर करती है।