बच्चो के निर्देश

अपने बच्चे के डेंटल एक्सपीरियंस को सुखद बनाए रखने के लिए, हमने आपको उनके दंत चिकित्सा के पूरा होने के बाद उनकी मदद करने के लिए निम्नलिखित इंस्ट्रक्शन दिए हैं। यदि आपके कोई सवाल हैं, तो कृपया हमें कॉल करने में संकोच न करें

  • सीलेंट: सीलेंट एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक की तरह होता है, जो आपके बच्चे के दांतों पे रखे जाता है, जो सड़न को रोकने में मदद करता है। उन्हें आमतौर पर लोकल एनेस्थीसिया के उपयोग के बिना दांतों पर रखा जाता है। आपका बच्चा पहले महसूस कर सकता है कि उनके दांत ठीक से एक साथ फिट नहीं हो रहे हैं। सीलेंट को तोड़ने से बचने के लिए आपके बच्चे को कुछ घंटों के लिए बर्फ, चिपचिपे या कुरकुरे खाद्य पदार्थ नहीं खानी चाहिए। सीलेंट रखे जाने के बाद भी, बच्चे के दाँतों के बीच कैविटी हो सकती हैं इसलिए रोजाना ब्रश करने और फ्लॉसिंग की सलाह दी जाती है।
  • वाइट फेस सिल्वर क्राउन: वाइट फेस सिल्वर क्राउन काटने की सतहों पर और दांतों के बीच में उपयोग किए जाते हैं। सड़न आकार के आधार पर उन्हें लोकल एनेस्थीसिया की आवश्यकता हो सकती है या नहीं भी हो सकती है। आपके बच्चे को लग सकता है कि उनके दांत कुछ घंटों के लिए ठीक से एक साथ फिट नहीं होते हैं। आपके बच्चे को बर्फ नहीं खुरचनी चाहिए या ताज को उखाड़ने से बचने के लिए कुछ घंटों के लिए चिपचिपा कुरकुरे खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए।
  • सफेद कम्पोजिट / जीआईसी फिलिंग्स: सफेद कंपोजिट फिलिंग / जीआईसी का उपयोग काटने वाली सतहों पर और दांतों के बीच मे किया जाता है। सड़न के आकार के आधार पर उन्हें लोकल एनेस्थीसिया की आवश्यकता हो सकती है या नहीं भी हो सकती है। आपके बच्चे को लग सकता है कि उनके दांत कुछ घंटों के लिए ठीक से एक साथ फिट नहीं होते हैं। आपके बच्चे को बर्फ नहीं खुरचनी चाहिए और न ही कुछ घंटों के लिए चिपचिपे कुरकुरे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए ताकि फिलिंग निकलने से बच सकें। आप शुरुवात में फिलिंग को देखने में असक्षम हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ फिलिंग अधिक दिखाई देगी। बच्चों को अभी भी इन फिलिंग के आसपास सड़न हो सकती हैं, इसलिए दैनिक ब्रशिंग और फ्लॉसिंग की सिफारिश की जाती है।
  • सिल्वर स्टेनलेस स्टील क्राउन : सिल्वर स्टेनलेस स्टील के मुकुट का उपयोग बहुत ज्यादा सड़न, सड़न में नर्व ट्रीटमेंट या रुट कैनाल उपचार की आवश्यकता होती है, और बहुत सारे कैविटी वाले बच्चों में। ये क्राउन हमेशा लोकल एनेस्थीसिया का उपयोग करके लगाये जाते हैं ताकि आपके बच्चे का मुंह सुन्न हो जाए। मुकुट के आसपास के मसूड़े बहुत लाल दिखाई देंगे। डेंटिस्ट द्वारा बताई गई दवा से आपके बच्चे को होने वाले किसी भी दर्द से राहत मिलनी चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बेहद गर्म या ठंडे हों, क्योंकि आपका बच्चा कुछ दिनों के लिए सेंसिटिविटी का अनुभव कर सकता है। क्राउन को चिपचिपा सीमेंट के साथ दाँत से जोड़ा गया है। क्राउन चिपचिपा कैंडी जैसे टाफी और कारमेल के साथ निकल सकता है इसलिए इन और अन्य कैंडी से बचें। आप क्राउन के किनारे एक नंबर देखेंगे जो गायब हो जाएगा यदि आपका बच्चा अपने दांतों को अच्छे से ब्रश कर रहा है। क्राउन और दांत स्वाभाविक रूप से परमानेंट दाँत आने पर निकल जाते हैं।
  • नर्व ट्रीटमेंट / पल्पपोटमी : नर्व ट्रीटमेंट / पल्पपोटमी तब किया जाता है जब सड़न काफी बड़ी होता है जिसमें नर्व इन्वॉल्वमेंट होती है और दाँत की नर्व बीमार हो जाती है। हम इसे हटाते हैं, नर्व को शांत करने के लिए एक दवा डालते हैं और दवा को सिल्वर स्टेनलेस स्टील क्राउन के साथ कवर करते हैं। क्राउन हमेशा लोकल एनेस्थीसिया का उपयोग करके लगाया जाता है ताकि आपके बच्चे का मुंह सुन्न हो जाए। कभी-कभी नर्व उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, इसलिए इन दांतों की अपॉइंटमेंट्स के दौरान एक्स-रे द्वारा निगरानी करने की आवश्यकता होगी।
  • इंडिरेक्ट पल्प कैप्स: इंडिरेक्ट पल्प कैप्स को आपके बच्चे के दांत की नर्व के ऊपर रखा जाता है क्योंकि सड़न नर्व के करीब थी लेकिन नर्व अभी भी स्वस्थ थी। एक बेस लेयर को लगाया गया था और दांत को एक सफेद फिलिंग, सिल्वर, सफेद क्राउन या स्टेनलेस स्टील क्राउन के साथ रिस्टोर किया गया था। आपके बच्चे का दांत कुछ दिनों के लिए सेंसिटिव हो सकता है। डेंटिस्ट द्वारा बताई गई दवा से आपके बच्चे को होने वाले किसी भी दर्द से राहत मिलनी चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बेहद गर्म या ठंडे हों, क्योंकि आपका बच्चा कुछ दिनों के लिए सेंसिटिविटी का अनुभव कर सकता है।
  • वाइट कम्पोजिट क्राउन : वाइट कम्पोजिट क्राउन बड़े सड़न के लिए उपयोग किए जाते हैं जो सामने के दांतों को शामिल करते हैं। मुकुट हमेशा लोकल एनेस्थीसिया का उपयोग करके लगाया जाता है ताकि आपके बच्चे का मुंह सुन्न हो जाए। मुकुट के आसपास के मसूड़े बहुत लाल दिखाई देंगे। डेंटिस्ट द्वारा बताई गई दवा से आपके बच्चे को होने वाले किसी भी दर्द से राहत मिलनी चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बेहद गर्म या ठंडे हों, क्योंकि आपका बच्चा कुछ दिनों के लिए सेंसिटिविटी का अनुभव कर सकता है। ये क्राउन बहुत नाजुक होते हैं और इन्हें बहुत अधिक मात्रा में देखभाल की आवश्यकता होती है। पहले कुछ दिनों के लिए, आपके बच्चे को अपने सामने के दांतों के साथ भोजन को खाने/काटने से बचना चाहिए। पूरे समय के लिए सावधानी बरती जानी चाहिए जब बच्चे के पास क्राउन हो। यदि आपका बच्चा खेलों में सक्रिय है, तो एथलेटिक माउथ गार्ड का सुझाव दिया जाता है। बच्चों को अभी भी इन क्राउन के पास सड़न हो सकती हैं, इसलिए हर रोज़ ब्रशिंग और फ्लॉसिंग की सिफारिश की जाती है। क्राउन और दांत स्वाभाविक रूप से परमानेंट दाँत आने पर निकल जाते हैं।
  • स्पेस मेंटेनर: यदि बच्चे के दांत बहुत जल्दी खो जाते हैं, तो स्पेस मेंटेनर का इस्तेमाल आने वाले दाँतों के लिए जगह बनाये रखने के लिए किया जाता है। वे चिपचिपे गोंद के साथ सीमेंट होते हैं जिन्हें समय के साथ सलीवा द्वारा हटाया जा सकता है। उन्हें लोकल एनेस्थीसिया का उपयोग करके या नहीं करके लगाया जाता है। स्पेस मेंटेनर को चिपचिपा कैंडी और कारमेल से अलग किया जा सकता है, इसलिए कृपया इन और अन्य कैंडी से बचें। आपके बच्चे को अपने नाखूनों के साथ स्पेसर को नहीं लगाना चाहिए। स्पेसर की निरंतर आवश्यकता और फिट का मूल्यांकन हर अपॉइंटमेंट पर किया जाएगा। हमें अंततः परमानेंट दाँत के निकलने की जगह देने के लिए स्पेस मेंटेनर को हटाने की आवश्यकता होगी।

लोकल एनेस्थीसिया :लोकल एनेस्थीसिया एक दवा है जो आपके बच्चे के मुंह को सुन्न करती है। यह लगाने की जगह के आधार पर, आपके बच्चे के दांत, होंठ, गाल और / या जीभ सुन्न हो सकते हैं, लगभग 1 से 4 घंटे तक। बच्चे अक्सर सुन्न महसूस करने पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को सुन्न क्षेत्र से काटने या खेलने से बचने के लिए निगरानी करें। अपने बच्चे को ऐसे खाना खाने की अनुमति न दें, कम से कम 3 घंटे के लिए। यदि आपका बच्चा भूखा है, तो दही और स्मूदी खिला सकते हैं। कुछ बच्चे सुन्न होंठ होने पर अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और रोने या दर्द की शिकायत करेंगे। कृपया अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि उनका होंठ सिर्फ सो रहा है। जब दवा लगते है तो सुन्न क्षेत्र अक्सर झुनझुनी या खुजली करता है। दंत चिकित्सक द्वारा बताई गई दवा से आपके बच्चे को होने वाले किसी भी दर्द से राहत मिलनी चाहिए।