क्राउन और ब्रिज के निर्देश

जब एनेस्थीसिया का उपयोग किया जाता है, तो आपके होंठ, दांत, और जीभ नियुक्ति के बाद कई घंटों तक सुन्न हो सकते हैं। जब तक कि सुन्नता पूरी तरह चले ना जाए चबाने से बचें । सुन्न होने पर अपनी जीभ या होंठ को काटने या जलाने के लिए आसान है।

अस्थायी क्राउन :

  • क्राउन और ब्रिज प्रक्रिया के लिए पहली अपॉइंटमेंट के बाद, कभी-कभी एक अस्थायी क्राउन दाँत या दांतों पर लगाया जाता है। यह उनकी रक्षा करेगा जबतक कस्टम दाँत लगाए जाते है।
  • अस्थायी सीमेंट का उपयोग किया जाता है ताकि क्राउन को आपकी अगली अपॉइंटमेंट में आसानी से हटाया जा सके। यदि इन अपॉइंटमेंट के बीच आपका अस्थायी क्राउन निकल जाता है, तो चिंता न करें। अपॉइंटमेंट के लिए कॉल करें।
  • अस्थायी क्राउन होने पर च्युइंग गम, चिपचिपे खाद्य पदार्थ और कैंडी से बचें। अस्थायी क्राउन एक प्लास्टिक से बना होता है और स्थायी क्राउन की तरह चिकना नहीं होता है और अगर ये चिपचिपे खाद्य पदार्थ खाए जाते हैं तो यह निकल जाएगा।
  • अस्थाई रेस्टोरेशन से दांत पर थूक या भोजन का रिसाव हो सकता है। आप गर्म, ठंडे, दबाव या मीठे के प्रति सेंसिटिविटी का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप असामान्य असुविधा का अनुभव करते हैं या महसूस करते हैं कि चबाना सही नहीं है, तो कृपया एक साधारण एडजस्टमेंट के लिए अपॉइंटमेंट के लिए कॉल करें। आपके अस्थायी क्राउन का आकार, नाप और रंग आपके अंतिम क्राउन के समान नहीं हैं।
  • आपका परमानेंट क्राउन आपके दांतों से मेल खाने के लिए कस्टम आकार का और रंग का होगा। अस्थायी क्राउन को थोड़े समय के लिए आपकी सेवा करने के लिए बनाया जाता है, इसलिए इसका रंग और आकार आपके दांतों के साथ समान रूप से मेल नहीं खाता है।

स्थायी क्राउन (परमानेंट क्राउन):

  • अपने नए क्राउन को सिमेंट करने के बाद 30 मिनट तक न खाएं और न ही पियें। 24 घंटे तक कठोर या चिपचिपा भोजन न करें, जबतक सीमेंट पूरी तरह से सेट हो जाए।
  • आपकी परमानेंट रेस्टोरेशन के अंतिम सीमेंटेशन के बाद, नए क्राउन और ब्रिज की आदत लगने में कुछ दिन या सप्ताह लग सकते हैं। यदि आपको लगता है कि चबाना सही ढंग से संतुलित नहीं है, तो एक साधारण फ़ॉलोअप के लिए अपॉइंटमेंट के लिए कॉल करना सुनिश्चित करें।
  • तैयार क्राउन थोड़ा अलग समोच्च हो सकता है और मूल दांत की तुलना में एक अलग बनावट हो सकता है। आपकी जीभ आमतौर पर इस छोटे अंतर को बढ़ाती है, लेकिन आप कुछ दिनों में इसके आदी हो जाएंगे।
  • कुछ क्राउन गम लाइन के नीचे फिट होते हैं। इसलिए, आपको तैयारी की प्रक्रिया के दौरान उस क्षेत्र की जलन के कारण थोड़ी देर के लिए कुछ असुविधा का अनुभव हो सकता है। गर्म नमक के पानी से कुल्ला करने से चिकित्सा तेज होगी। तापमान या दबाव के प्रति सेंसिटिविटी भी संभव है।
  • अपनी अंतिम क्राउन को बनाए रखने में मदद करने के लिए उचित ब्रशिंग और फ्लॉसिंग की अत्यधिक सिफारिश की जाती है। एक क्राउन वाले दांत का क्षेत्र जिसमे सड़न हो सकती है गम लाइन पर क्राउन के किनारे पर है। ब्रिज के लिए, आपको सभी क्षेत्रों तक ठीक से पहुंचने और साफ करने के लिए विशेष फ्लॉस, थ्रेडेड या अन्य क्लीनिंग एड्स की आवश्यकता होगी।
  • कठोर या चिपचिपा खाने को अपने क्राउन या ब्रिज से न चबाये। अखरोट या इसी तरह की खाने को क्राउन या ब्रिज से न चबाये/तोड़ने की कोशिश करे, क्योंकि इससे क्राउन या ब्रिज को नुकसान हो सकता है और साथ ही उस जगह दर्द हो सकता है।
  • क्राउन और ब्रिज के आसपास सड़न और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए कृपया दिन में दो बार निर्धारित मौखिक स्वच्छता निर्देशों का ध्यान रखे -45 डिग्री के कोण पर ब्रश करें और दिन में एक बार फ्लॉसिंग करें। अपने क्राउन और ब्रिज के स्वास्थ्य को सही रखने में फ्लॉसिंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • आपके फाइनल रेस्टोरेशन को स्वस्थ रखने के लिए उचित ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और नियमित 6 महीने की सफाई आवश्यक है।
× Chat